google-site-verification: googled6cec8f5e83d358a.html NEW GOOGLE GEMINI AI SPEFICITION REVIEW

NEW GOOGLE GEMINI AI SPEFICITION REVIEW

 गूगल का Gemini Live AI अब हिंदी में भी करेगा बात सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आया


दुनिया की बड़ी टेक दिग्‍गज गूगल ने गुरुवार को भारत में गूगल फॉर इंडिया इवेंट का आयोजन किया। इस दौरान कई घोषणाएं की गईं। मसलन- गूगलपे पर जल्‍द पर्सनल और गोल्‍ड लोन मिलेगा। गूगल मैप्‍स पर कोहरे और बाढ़ का रियल टाइम अपडेट आएगा। इवेंट में कंपनी ने कई नए एआई पावर्ड फीचर्स के बारे में भी बताया। सबसे बड़ी घोषणा Gemini Live AI को लेकर की गई। कंपनी ने कहा कि Gemini Live AI असिस्‍टेंट अब हिंदी और बंगाली समेत कन्नड़, मलयालम, मराठी, तेलुगु, तमिल और उर्दू भाषाओं में भी सपोर्ट करेगा। 


क्‍या है Gemini Live AI ?

Gemini Live AI को आसान भाषा में समझना हो, तो यह ChatGPT के GPT-4o वॉइस फीचर की तरह काम करता है। यह गूगल का वॉइस एआई है, जिसके साथ लोग अलग-अलग भाषाओं में बात करके अपनी जिज्ञासाओं का जवाब पा सकते हैं। हिंदी और दूसरी भाषाओं में इसके आने से भारतीय यूजर्स को खूब फायदा होगा। जेमिनी लाइव की खूबी है कि इससे बात करते हुए एआई को बीच में रोका जा सकता है और काउंटर सवाल किया जा सकता है, जिससे एआई और इंसान के बीच होने वाली बातचीत रियल फील होती है। 

गूगल का कहना है कि Gemini Live AI लोगों के बातचीत के तरीको को समझकर उसी ढंग से जवाब देने में सक्षम है। इससे बातचीत करते हुए लोगों को यह सुविधा भी मिलती है कि वो बीच में बोल पाएं, फॉलो-अप सवाल कर पाएं। 

Gemini Live AI ऐप की एक और खूबी है कि यूजर इसे फोन के बैकग्राउंड में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मसलन- वह फोन में कुछ और काम करते हुए भी जेमिनी लाइव एआई से बातचीत कर सकते हैं।

इस फीचर को शुरुआत में गूगल Pixel 9 सीरीज के लिए लाया गया था, लेकिन इसकी फंक्‍शनैलिटी और जरूरत को देखते हुए जेमिनी एआई को अब सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ले आया गया है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post