google-site-verification: googled6cec8f5e83d358a.html Forget ChatGPT, Try These 7 Free AI Tools!

Forget ChatGPT, Try These 7 Free AI Tools!

Forget ChatGPT, Try These 7 Free AI Tools! FOR MAKING ASSIGMENT


यहाँ कुछ बेहतरीन AI टूल्स हैं जो CBSE विज्ञान छात्रों के लिए नोट्स बनाने में मदद कर सकते हैं, विशेषकर हिंदी में:


1. **Notion

**: यह टूल नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए बेहतरीन है। आप प्रत्येक चैप्टर के लिए अलग-अलग सेक्शन बना सकते हैं और महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिंक कर सकते हैं।


2. **Microsoft OneNote**: इसमें टेक्स्ट, इमेज और ड्रॉइंग के साथ नोट्स बनाने की सुविधा है। आप विभिन्न विषयों के लिए अलग-अलग सेक्शन बना सकते हैं।


3. **Google Keep**: त्वरित नोट्स लेने के लिए यह आदर्श है। आप मुख्य बिंदुओं को जल्दी से लिख सकते हैं और उन्हें रंग-कोड करके व्यवस्थित कर सकते हैं।


4. **Evernote**: इसमें आप मल्टीमीडिया विकल्पों के साथ संरचित नोट्स बना सकते हैं। इसमें वेब क्लिपर भी है जिससे आप सीधे लेख और संदर्भ सेव कर सकते हैं।


5. **Otter.ai**: यह व्याख्यानों को रिकॉर्ड करने और ट्रांसक्रिप्ट बनाने के लिए उपयोगी है। आप बाद में ट्रांसक्रिप्ट से मुख्य बिंदुओं को हाइलाइट कर सकते हैं।


6. **Quizlet**: आप अपनी नोट्स के आधार पर फ्लैशकार्ड बना सकते हैं, जिससे महत्वपूर्ण तथ्य और तारीखें याद करना आसान हो जाता है।


7. **Miro**: यह एक सहयोगी व्हाइटबोर्ड टूल है, जो आपको इतिहास के विचारों और समयरेखाओं को विजुअल रूप में मानचित्रित करने में मदद करता है।


8. **Coggle**: यह एक माइंड-मैपिंग टूल है, जो जानकारी को विजुअली व्यवस्थित करने में मदद करता है, जिससे ऐतिहासिक घटनाओं और विषयों के बीच कनेक्शन समझना आसान होता है।


9. **Scribble AI**: यह बड़े पाठों से संक्षेप और मुख्य बिंदु निकालने में मदद कर सकता है, जो पाठ्यपुस्तक के अध्यायों को संक्षिप्त करने में उपयोगी है।


10. **ChatGPT**: इसका उपयोग आप अवधारणाओं को स्पष्ट करने, अध्यायों का संक्षेप बनाने, या नोट्स के लिए मुख्य बिंदु उत्पन्न करने के लिए कर सकते हैं।


यदि आपको किसी विशेष टूल पर और जानकारी चाहिए, तो बताएं!

Previous Post Next Post